causes of environment pollution

पर्यावरण प्रदूषण के कारण कई हैं, जिनमें तेल, वायु प्रदूषण और मिट्टी का क्षरण शामिल हैं। तेल रिसाव के कारण पर्यावरण प्रदूषण होता है जब तेल को पानी में गिराया जाता है। तेल जलीय जानवरों को मारता है, इस प्रकार सड़न पैदा करता है जो आगे प्रदूषण को जन्म देगा। उद्योगों से निकलने वाले धुएँ और धुएँ से भी पर्यावरण प्रदूषण होता है क्योंकि यह धुएँ का उत्पादन करता है जो ऑक्सीजन की आपूर्ति को सीमित कर सकता है। कृषि-रसायन भी कुछ ऐसा है जो पर्यावरण को प्रदूषित करता है। ये रसायन जलीय जीवों की श्वसन गतिविधियों को प्रभावित करते हैं क्योंकि इनमें भारी धातुएँ होती हैं। ये रसायन खाद्य श्रृंखलाओं में भी जमा होते हैं, जो उच्च स्तर पर घातक होते हैं।

मृदा अपरदन एक और कारक है जो पर्यावरण प्रदूषण का कारण बन सकता है। मिट्टी के कटाव के माध्यम से, गाद को जल निकायों में ले जाया जाता है, जिससे मानव उपभोग के लिए पानी अशुद्ध हो जाता है। जलीय जीवों के श्वसन तंत्र में गाद जमा हो जाती है, जैसे कि पौधों में मछली और रंध्र के गलफड़े।

हमें प्रदूषण को समाप्त करने और आरामदायक वातावरण बनाने के लिए मिलकर काम करने की कोशिश करनी चाहिए। हमें याद रखना चाहिए कि यदि आप एक व्यक्ति को शिक्षित करते हैं, तो वे आपके साथ हाथ रखेंगे और दूसरों के लिए पहुंचेंगे, इस प्रकार हमारे पर्यावरण के लिए सबसे अच्छा है। हमारा पर्यावरण जीवन, स्वास्थ्य और प्रेम है।                                                                                                                                            आइए पहले पर्यावरण प्रदूषण के कारणों पर एक नज़र डालें:

1. उद्योग: उद्योग विशेष रूप से औद्योगिक क्रांति की शुरुआत के बाद से हमारे पर्यावरण को प्रदूषित कर रहे हैं, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, विशेष रूप से जीवाश्म ईंधन के बढ़ते उपयोग के कारण। 19 वीं शताब्दी में और 20 वीं शताब्दी के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए, कोयले का उपयोग मशीनों को तेजी से काम करने के लिए किया गया है, मानव बल की जगह। हालांकि उद्योगों द्वारा प्रदूषण मुख्य रूप से वायु प्रदूषण का कारण बनता है, मिट्टी और पानी का प्रदूषण भी हो सकता है। यह विशेष रूप से बिजली पैदा करने वाले उद्योगों के लिए मामला है, जैसे बिजली उत्पादन करने वाले पौधे (वे एक बांध, एक परमाणु रिएक्टर या कुछ अन्य प्रकार के पौधे हो सकते हैं)।

साथ ही, इस ऊर्जा का परिवहन पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है। हम एक उदाहरण के रूप में पाइपलाइनों के माध्यम से पेट्रोल के परिवहन को ले सकते हैं; यदि पाइपलाइन में रिसाव होता है, तो मिट्टी अपने आप प्रदूषित हो जाएगी। वहीं, अगर टैंकर पेट्रोल को उसके उत्पादन संयंत्र से उस स्थान पर ले जाता है, जहां उसे लीक या सिंक की खपत होगी, तो पानी दूषित हो जाएगा।

2. परिवहन: जब से पुरुषों ने यात्रा करने के लिए पशु शक्ति का परित्याग किया है, पर्यावरण का प्रदूषण उच्च और उच्चतर हो गया है। इसका स्तर अब तक केवल बढ़ रहा है। उद्योगों की तरह ही, परिवहन से होने वाले प्रदूषण का मुख्य कारण जीवाश्म ईंधन को माना जा सकता है। वास्तव में, मनुष्य घोड़ागाड़ी से कार, रेलगाड़ियों (जो बिजली से पहले, कोयले से चलाया जाता था), और हवाई जहाज से जाते थे। जैसा कि यातायात हर दिन बढ़ रहा है, प्रदूषण उस विकास का अनुसरण करता है।

3. कृषि गतिविधियाँ: कृषि पानी और मिट्टी के प्रदूषण के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। यह कीटनाशकों के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ इसके उत्पादन के गहन चरित्र के कारण होता है। लगभग सभी कीटनाशक रासायनिक पदार्थों से बने होते हैं और बीमारियों को दूर रखने और जानवरों को फसलों से दूर रखने के लिए होते हैं। हालांकि, जीवन के इन रूपों को दूर रखने से, आसपास के वातावरण को भी नुकसान होता है।

इसके अलावा, जैसे-जैसे कृषि बढ़ती दुनिया की आबादी को खिलाने के लिए अधिक से अधिक गहन होती जाती है, फसलों के लिए जगह बनाने के लिए अधिक पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र नष्ट हो जाते हैं। उनमें से कुछ, जैसे तेल बनाने के लिए रेपसीड का उपयोग किया जाता है - अपेक्षाकृत छोटे आउटपुट के लिए बहुत अधिक जगह की मांग करता है।

4. व्यापारिक गतिविधियाँ: वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन और विनिमय सहित व्यापारिक गतिविधियाँ। माल के संबंध में, प्रदूषण पैकेजिंग के कारण हो सकता है (जिसमें अक्सर प्लास्टिक का उपयोग होता है, जो जीवाश्म ईंधन से बनता है) या परिवहन, मुख्य रूप से।

5. निवास: अंत में, आवासीय क्षेत्र प्रदूषण के अपने उचित हिस्से को भी प्रदान करते हैं। पहला, घरों का निर्माण करने में सक्षम होने के लिए, प्राकृतिक वातावरण को एक या दूसरे तरीके से नष्ट करना होगा। वन्य जीवन और पौधों को मानव निर्माणों से दूर और प्रतिस्थापित किया जाता है। जैसा कि उद्योगों के काम की आवश्यकता है, निर्माण स्वयं भी पर्यावरण के प्रदूषण का स्रोत है। फिर, जब लोग बस जाते हैं, तो वे हर दिन कचरे का उत्पादन करेंगे, जिसमें एक हिस्सा भी शामिल है जिसे पर्यावरण द्वारा संसाधित नहीं किया जा सकता है।

पर्यावरण प्रदूषण के प्रभाव.
अब जब हमने पर्यावरण प्रदूषण के मुख्य कारणों की पहचान कर ली है, तो आइए इसके नकारात्मक प्रभावों का अध्ययन करें:

1. मनुष्य पर प्रभाव: मनुष्यों पर पर्यावरण प्रदूषण के प्रभाव मुख्य रूप से भौतिक हैं, लेकिन दीर्घकालिक रूप से न्यूरो-एफेक्ट्स में भी बदल सकते हैं। एलर्जी, अस्थमा, आंखों में जलन और नाक मार्ग, या श्वसन संक्रमण के अन्य रूपों के रूप में, हमारे लिए सबसे अच्छी तरह से ज्ञात श्वसन श्वसन हैं। विशेष रूप से, शहरों में वायु प्रदूषण अधिक होने पर, जब मौसम गर्म हो जाता है, उदाहरण के लिए, इन अच्छी तरह से फैलने वाले कणों को देखा जा सकता है। उसके शीर्ष पर, पर्यावरण प्रदूषण कैंसर के विकास का एक प्रमुख कारक साबित हुआ है। यह उदाहरण के लिए हो सकता है जब हम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों, या फसलों से कीटनाशकों के उत्पादन में उपयोग किए गए प्रदूषकों की याद करते हैं। अन्य, दुर्लभ, रोगों में हेपेटाइटिस, टाइफाइड के रोग, दस्त और हार्मोनल व्यवधान शामिल हैं।

2. जानवरों पर प्रभाव: पर्यावरण प्रदूषण मुख्य रूप से उनके रहने वाले पर्यावरण को नुकसान पहुंचाकर जानवरों को प्रभावित करता है, जिससे उनके लिए यह विषाक्त हो जाता है। एसिड बारिश बारिश से नदियों और समुद्रों की संरचना को बदल सकती है, जिससे वे मछलियों के लिए विषाक्त हो जाते हैं, जो ओजोन की एक महत्वपूर्ण मात्रा है। वायुमंडल के निचले हिस्सों में सभी जानवरों को फेफड़ों की समस्या हो सकती है। पानी में नाइट्रोजन और फॉस्फेट विषाक्त शैवाल के अतिवृद्धि का कारण बनेंगे, जिससे उनके सामान्य पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए जीवन के अन्य रूपों को रोका जा सके। आखिरकार, मिट्टी के प्रदूषण से नुकसान होगा और कभी-कभी सूक्ष्मजीवों का भी विनाश होगा, जो प्राथमिक खाद्य श्रृंखला की पहली परतों को मारने का नाटकीय प्रभाव हो सकता है।

3. पौधों पर प्रभाव: जानवरों, पौधों और विशेष रूप से पेड़ों के लिए, एसिड रेन द्वारा नष्ट किया जा सकता है (और इससे जानवरों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, साथ ही उनके प्राकृतिक वातावरण को संशोधित किया जाएगा), निचले वातावरण में ओजोन संयंत्र श्वसन को अवरुद्ध करें, और हानिकारक प्रदूषक अवशोषित हो सकते हैं

Comments